फरमानी नाज का जीवन परिचय | Farmani Naaz Biography in Hindi

फरमानी नाज का जीवन परिचय | Farmani Naaz Biography in Hindi मुस्लिम फरमानी नाज ने शिव जी का भजन ‘हर हर शंभू’ गाने को लेकर विवाद बहोत ही बड़ चुका है । फरमानी नाज गाने के रिलीज होने के बाद ही कुछ मुस्लिम मौलवियों ने कथित तौर पर इसे ‘इस्लामिक विरोधी’ कहना शुरू कर दीया ।इस भजन को 24 जुलाई को फरमानी नाज़ ने यूट्यूब पर पोस्ट कर दीया था, अब तक इसे यूट्यूब पर 6,00,000 से अधिक बार देखा जा चुका है।

देवबंद के मौलाना असद कासमी ने बताया कि इस्लाम में गाना मना है। उनोने कहा की मुसलमानों को ऐसा कुछ भी करने से बचना चाहिए जो इस्लाम मे मना किया गया हो।इस वजह से फरमानी नाज सुर्खियों में ही आ गई हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि फरमानी नाज ( Farmani Naaz ) कौन हैं और आज ओ इस मुकाम तक कैसे पहुंच पाई है? हम आपको फरमानी नाज की जिंदगी और उनके संघर्षों की पूरी कहानी यहां पर बताएंगे। 

फरमानी नाज का जीवन परिचय

नाम (Name)फरमानी नाज
जन्म स्थान (Birth Place)मोहम्मदपुर माफी गांव , मुज्जफरनगर,उत्तरप्रदेश
नागरिकता (Citizenship)भारतीय
गृह नगर (Hometown)मोहम्मदपुर माफी गांव , मुज्जफरनगर,उत्तरप्रदेश
धर्म (Religion)इस्लाम धर्म
आँखों का रंग (Eye Color)काला
बालो का रंग( Hair Color)काला
पेशा (Occupation)गायक, यूटूबर
वैवाहिक स्थिति Marital Statusवैवाहिक

फरमानी नाज कौन हैं ( Who Is Farmani Naaz )

फरमानी नाज (Farmani Naaz) उत्तर प्रदेश (UP) के मुजफ्फरनगर जिले के खतौली विधानसभा क्षेत्र के एक गांव मोहम्मदपुर माफी गांव मे रेहती हैं। 

उनके परिवार में उनके मां फातिमा, भाई फरमान पिताजी मोहम्मद आरिफ और फरमानी नाज का एक छोटा बेटा भी मोहम्मद अर्श सभी के साथ रहते हैं. फरमानी नाज ने बताया की हैं, उन्हे गाने का शौक ऊनको बचपण से ही हे . स्कूल में अक्सर वह गाना गाया करती थी, लेकिन इस्लाम में गाना गाने को प्रोत्साहित बिलकुल नहीं दीया जाता है, इस वजह से उन्हें अपने इस शौक को मारना पड़ता था। 

फिर स्कूल के बाद ही उनकी अचानक शादी कर दी गई. लेकिन जब हालात ने भी उनसे मुंह मोड़ लिया, तो उन्होंने अपने पुराने शौक को फिर से जिंदा कर उसे अपनी आजीदीका का साधन बना दिया। 

फरमानी खुद को स्व. लता मंगेशकर और नेहा कक्कड़ की बड़ी फैन भी बताती हैं. उन्होंने उनके लगभग सभी गानों में अपनी लाइव पेशकश दी है। 

फरमानी नाज का परिवार (Farmani Naaz Family )

पितामोहम्मद आरिफ
माता फातिमा
भाई फरमान
पति इमरान
बच्चे बेटा – मोहम्मद अर्श

फरमानी नाज की शादी ,बच्चे (Farmani Naaz Marriage ,Husband )

फरमानी नाज की शादी 25 मार्च 2018 को मेरठ के एक लड़के इमरान से हुई. साल भर बाद फरमानी नाज ने बेटे मोहम्मद का जन्म हुवा, लेकिन इसके बाद फरमानी की जिंदगी में दुःखों का पहाड़ ही टूट पड़ा। 

उनका बच्चा पैदा होने के बाद ही फरमानी नाज का बेटा लागदार ही बीमार पड़ गया, जब उसे डॉक्टर को दिखाया तो डॉक्टर ने उसके दिल में छेद होने का बताया. इसके इलाज के लिए डॉक्टर ने 3 लाख रुपये का खर्च बताया था। 

इसके बाद फरमानी के पति और ससुराल ने फरमानी नाज को परेशान करना भी शुरू कर दिया, और अंत में एक दिन घर से बाहर निकाल दिया। 

उसके बाद फरमानी नाज वापस उसके पिता और भाई के घर मुजफ्फर नगर वापस आ गईं. इस बीच फरमानी नाज के पति ने दूसरी शादी भी कर ली और फरमानी नाज को उसने छोड़ भी दिया। 

फरमानी नाज का करियर (Farmani Naaz career)

फरमानी नाज अपने मायके में मजदूरी कर अपने बेटे के साथ जिंदगी गुजारने लगी. फरमानी को बचपन से ही गाने का शौक था ही , तो वह अक्सर काम करते हुए गाने गुनगुनाया भी करती थी. उसी इलाके में आशु बच्चन नाम का तबला वादक हैं, जो गांव के छोटे कलाकारों की गीत पर संगीत भी दिया करते हैं और वो फरमानी नाज को गीत गाने का मौका भी देया। 

जब गांव में एक दिन आशु बच्चन की टोली आई तो लोगोणे उन्हें फरमानी नाज के बारेमें भी बताया. जब आशु बच्चन जब फरमानी से मिले तो उनका गाना बहोत पसंद आ गया और फिर फरमानी गाने लगी और आशु बच्चन उसपर धुन देनी लगी। 

फरमानी के गानों को उनके गुरु आशु बच्चन ने यूट्यूब पर अपलोड करना शुरू कर दीया , जिससे फरमानी नाज सोशल मीडिया पर एक प्रसिद्ध कलाकार भी बन गईं। 

बाद में फरमानी ने खुद का चैनल बना लिया, जिसके पास आज 35 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर भी हैं. फरमानी की पॉप्युलर बनी जब उन्हें 2021 के इंडियन आइडल की एंट्री मिल गई। 

वहां उनके गानों की पेशकश के बाद ही वह रातों-रात ही पॉप्युलर सिंगर भी बन गई और उनके सूननेवालो की संख्या भी लाखों से करोड़ों तक पहुंच ही गई। 

फरमानी नाज का म्यूजिक स्टूडियो (farmani naaz studio)

फरमानी के मेंटर आशु बच्चन ने उन्हें आगे बढ़ाने के लीए कोई कसर नहीं छोड़ा. वह फरमानी के करिअर के लिए हमेशा उनोने बहोत कलाकरों से भी मिलाते रहे. फरमानी नाज ने बॉलीवुड के सिंगर कुमार शानू के साथ भी एक गाना भी गाया है। 

खतौली में उन्होंने ’नाज म्यूजिक स्टूडियोज’ के नाम से अपना स्टूडियो भी खोल रखा है. अब वह अपने लाइव प्रोग्राम और यूट्यूब चैनल से भी कमाई भी करटी हैं। 

फरमानी नाज का विवाद (farmani naaz marriage)

इंडियन आइडल की फेम फरमानी ने शिवभजन ‘हर हर शंभू’ गाने को लेकर विवाद खडा हो गया है। उनके गाने को रिलीज होने के बाद, कुछ मुस्लिम मौलवियों ने ‘इस्लामिक विरोधी’ कहा है ।

‘हर हर शंभू’ गाने को 24 जुलाई को फरमानी ने यूट्यूब पर पोस्ट भी किया था, अब तक इसे 650000 से अधिक बार भी देखा जा चुका है।

देवबंद के एक धार्मिक मुफ्ती असद कासमी ने कहा कि शरिया के अनुसार हिंदू के देवतो ओं के गायन की अनुमति बिलकुल भी नहीं है। उन्होंने कहा कि कोई इस्लाम मे गाना गाना ‘हराम’ है । 

खासकर ओ महिला जो यह सोचती है कि वह मुस्लिम है, उसे ऐसे गानों से दूर ही रहना चाहिए। श्रावण का महीना हिंदुओं के लिए बेहद ही खास होता है। 

इस महीने में श्रद्धालु भक्ति भाव से अपने भगवान शिव की आराधना करते हैं। श्रावण के इतने पवित्र महीने के दौरान एक स्टूडियो में रिकॉर्ड किए गए एक भक्ति गीत को गाने और पोस्ट करने पर फरमानी नाज़ पर विवाद छिड़ गया।

farmani naaz religion in hindi

Muslim

farmani naaz family hindi

पिता(Father) 
मोहम्मद आरिफ
माता (Mother
फातिमा
भाई (Brother ) 
फरमान
पति (Husband ) 
इमरान
बच्चे (Children ) 
बेटा – मोहम्मद अर्श

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top